comscore रिलायंस जियो 4जी अपग्रेड आॅफर में नहीं मिल रहा 10जीबी डाटा | BGR India
News

रिलायंस जियो 4जी अपग्रेड आॅफर में नहीं मिल रहा 10जीबी डाटा

क्या आपके पास ऐसा कोई लिंक आया है जहां क्लिक कर आप रिलायंस जियो में 10जीबी डाटा का प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं? तो हो जाइए सावधान।

  • Published: January 23, 2017 9:00 PM IST
reliance jio sim stock image

रिलायंस डिजिटल द्वारा रिलायंस जियो को कर्मशियली लॉन्च करने से पहले इसमें अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट की बात कही गई थी। इसके अलावा अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉलिंग उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई थी। किंतु कर्मशियली लॉन्च करने के बाद कंपनी द्वारा इसमें बदलाव किया गया। जिसके बाद इसमें प्रतिदिन 4जीबी हाई स्पीड 4जी डाटा दिया गया, जिसे अब 1जीबी प्रतिदिन कर दिया गया है। जिसके बाद उपभोक्ताओं में मुफ्त डाटा की डिमांड बढ़ी है और इसी को ध्यान में रखकर कुछ साइबर क्रिमिनल्स द्वारा उपभोक्ताओं को मुफ्त 4जी डाटा मुहैया कराने की सुविधा दी जा रही है। जिसमें उपभोक्ताओं को एक लिंक पर साइन अप कर आॅफर्स देने की बात कही गई है किंतु इस पर क्लिक करने से पहले सावधान हो जाइए क्योंकि यह पूरी तरह एक स्कैम है।

सोशल मीडिया पर चल रहे इस स्कैम में उपभोक्ताओं को रिलायंस जियो कनेक्शन पर 10जीबी 4जी डाटा प्रतिदिन प्राप्त करने के ट्रिक्स दिए गए हैं। किंतु यह आपको डाटा और निजी जानकारियों के लिए खतरा हो सकता है। इस ट्रिक्स में एक वेबसाइट jio4g.ml दी गई है जो कि असुरक्षित है, जहां उपभोक्ताओं से क्लिक कर करने को कहा गया है। इस पर क्लिक करने के बाद आपको आपके शहर, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस की जानकारी मांगी जाएगी। जिसके बाद दूसरे स्टेप में आपको एप डाउनलोड करना होगा।

इसे भी देखें: महज कुछ ​ही समय में सेल आउट हुआ शाओमी रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन

यह यूआरएल पूरी तरह से गलत है। इस पर जानकारी देने के बाद आपसे कहा जाएगा कि जियो सर्विस को अपग्रेड करने के लिए कम से कम 10 दोस्तों को यह लिंक शेयर करें। इसके बाद आपको एप डाउलनोड करने को कहा जाएगा। इस पेज में बिल्कुल नीचे टर्म एंड कंडीशन दिए गए हैं। जिसमें लिखा हुआ है कि ‘Go4G रिलायंस या जियो के साथ एफिलेटेड नहीं है।’ ऐसे में यदि आपप इस लिंक पर क्लिक कर अपनी निजी जानकारी शेयर करते हैं तो आपके डाटा को खतरा हो सकता है।

यदि आप गूगल सर्च पर जाकर 4जी डाटा अपग्रेड करने के टिप्स एंड ट्रिक्स सर्च करते हैं तो आपके सामने कई सारे आॅप्शन तक तरीके उपलब्ध होंगे। जिसमें बिना किसी डाटा प्लान के मुफ्त इंटरनेट एक्सेस जैसे कई तरीके शामिल हैं। हालांकि इस प्रकार के लिंक व आॅप्शन अधिकतर हैकर्स द्वारा आपकी निजी जानकारी और और डाटा को हैक करने के तरीके होते हैं।

गौरतलब है​ कि रिलांयस जियो ने उपभोक्ताओं के लिए हैप्पी न्यू ईयर आॅफर लॉन्च किया है। जिसमें अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट डाटा में 1जीबी डाटा प्रतिदिन उपयोग किया जा सकता है। जो कि वेलकम आॅफर मे 4जीबी प्रतिदिन था। वहीं स्पीड में भी कटौती कर इसे 128केबीपीएस कर दिया गया है।

इसे भी देखें: वोडाफोन ने पेश किया अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल के साथ फ्री डाटा का ऑफर

  • Published Date: January 23, 2017 9:00 PM IST