comscore Smartphone में फटाफट टाइपिंग करने के लिए कीबोर्ड की सेटिंग में करें ये बदलाव
News

Smartphone में झटपट होगी टाइपिंग, बस कीबोर्ड सेटिंग में करें ये मामूली बदलाव

Smartphone में फटाफट टाइपिंग करना चाहते हैं तो कीबोर्ड की सेटिंग में जाकर यहां बताए गए बदलाव करें। इससे टाइपिंग करना बहुत आसान और मजेदार हो जाएगा।

  • Published: January 25, 2022 5:38 PM IST
best prepaid plans

Smartphone में लोगों की सुविधा के लिए कई सारे फीचर्स मिलते हैं। आजकल ज्यादातर लोग अपने Android स्मार्टफोन में बहुत सारी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का यूज करते हैं। वहीं, कुछ लोग अपने ऑफिस के काम और पढ़ाई के लिए भी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। सभी कामों के लिए कीबोर्ड की अधिक जरूरत होती है। कुछ यूजर्स तो स्मार्टफोन के कीबोर्ड पर टाइपिंग करने में माहिर होते हैं, लेकिन कई लोगों को इसमें दिक्कत आती है। Also Read - Google की Android यूजर्स को चेतावनी, यह दमदार Spyware कर रहा जासूसी

अक्सर नया Smartphone खरीदने पर लोगों को इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यूजर्स पुराने फोन के साथ तो टाइपिंग अच्छी तरह से कर लेते हैं, लेकिन नए फोन में उन्हें कुछ दिक्कतें जैसे कीबोर्ड में नंबर लाइन का नहीं दिखना, टाइपिंग करते समय ब्राइब्रेशन होना, ऑटो करेक्शन या फिर कोई भी बटन दबाने पर आवाज होना आती हैं। Also Read - Google रिपोर्ट में सामने आई बड़ी बात, 28.3 फीसदी डिवाइस में इंस्टॉल है Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम

हालांकि, उन्हें यह नहीं पता होता है कि वे कीबोर्ड की सेटिंग में जाकर इन सभी परेशानियों से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं। सेटिंग में मामूली बदलाव करके यूजर कीबोर्ड को अपने अनुसार अधिक उपयोगी बना सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने Google Keyboard के कुछ ऐसे सेटिंग ऑप्शन बताए हैं, जिन्हें बदलकर आप फटाफट और मजेदार टाइपिंग कर सकते हैं। Also Read - गामा पहलवान का आज 144वां जन्मदिन, गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

Smartphone की कीबोर्ड सेटिंग में करें ये बदलाव

कैसे कीबोर्ड में ऐड करें Number Row

  • कीबोर्ड सेटिंग में बदलाव करने के लिए किसी भी टाइपिंग बार में जाकर कीबोर्ड ओपन करें। फिर उस पर ऊपर बने सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

  • ऐसा करते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे। यहां Preferences पर क्लिक करें।

  • अब आपको Number Row का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से आपको कीबोर्ड पर हमेशा सबेस ऊपर नंबर लाइन दिखाई देगी और आप आसानी से नंबर टाइप कर पाएंगे।

ऐसे जोड़ें Emoji Switch बटन

  • Preferences सेक्शन में जाकर Show Emoji Switch Key पर क्लिक करके इसे ऑन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको कीबोर्ड में इमोजी तक पहुंचने के लिए सीधा ऑप्शन मिलेगा।

One Handed Mode करें ऑन

  • अगर आप एक हाथ से फोन का इस्तेमाल करते हैं तो कीबोर्ड को उसके अनुसार One Handed Mode पर सेट कर सकते हैं।
  • इसके लिए Preferences में दिए जा रहे One Handed Mode पर क्लिक करें। अब आपको 2 ऑप्शन Right Handed Mode और Left Handed Mode मिलेंगे। इसमें से अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी सिलेक्ट कर लें।

ब्राइब्रेशन और साउंड को ऑफ करने का तरीका

  • अगर कीबोर्ड की बटन पर क्लिक करने से साउंड आता है तो आप उसे भी सेटिंग में जाकर बंद कर सकते हैं।
  • इसके लिए Preferences में जाकर Key press सेक्शन में जाएं और Sound on Keypress को ऑफ कर दें।
  • अगर इसे ऑन रखना है तो आप Volume on Keypress के ऑप्शन पर जाकर इसके लिए आवाज कम या ज्यादा सेट कर सकते हैं।
  • साथ ही बटन पर प्रेस करते समय होने वाले बाइब्रेशन को बंद करने के लिए Haptic Feedback on keypress के ऑप्शन पर क्लिक करके, उसे ऑफ कर दें।

Auto Correction और Spell Check फीचर करें ऑन

  • सेटिंग के अंदर Text Correction सेक्शन में जाकर Auto Correction जैसे फीचर्स को ऑन और ऑफ किया जा सकता है।

  • अगर आप स्पेलिंग में अच्छे नहीं है तो Text Correction सेक्शन में Spell Check को ऑन कर दें। इससे गलत स्पेलिंग पर लाइन मार्क बनकर आ जाता है।

कीबोर्ड थीम ऐसे बदलें

Theme में जाकर कीबोर्ड की थीम भी चेंज कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप सेटिंग में और भी बदलाव करके Gboard (Google Keyboard) को अपने लिए अधिक उपयोगी और मजेदार बना सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 25, 2022 5:38 PM IST



new arrivals in india