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एंडरॉयड फोन में सिंक में हो रही है समस्या, जानें 8 आसान समाधान

एंडरॉयड स्मार्टफोन में यदि डाटा, कॉन्टैक्ट या कैलेंडर सहित किसी प्रकार के सिंक की समस्या हो रही है तो आप नीचे सुझाए गए उपाए से उसे ठीक कर सकते हैं।

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एंडरॉयड स्मार्टफोन को लोग इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि फोन के कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और फोटो सहित कई अन्य डाटा गूगल अकाउंट के साथ सिंक हो जाते है। जिससे कि जब फोन बदलें तो पूरा डाटा नए फोन में हो। परंतु कई बार लोगों से यह शिकायत सुनने को मिली है कि उनके फोन में सिंक के दौरान समस्या हो रही है। खास कर कॉन्टैक्ट सिंक में। इससे आम लोग परेशान हो जाते हैं ​कि क्या करें क्या न करें। परंतु बता दूं कि यह समस्या भले ही आपको भारी लगे लेकिन चु​टकियों में इसका हल है। Also Read - Google Play Store पर मौजूद ये Android Apps चुरा रहे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल, तुरंत करें डिलीट

एंडरॉयड स्मार्टफोन में यदि डाटा, कॉन्टैक्ट या कैलेंडर सहित किसी प्रकार के सिंक की समस्या हो रही है तो आप नीचे सुझाए गए उपाए से उसे ठीक कर सकते हैं। Also Read - भारतीय मूल के CEO के हाथ में है, Twitter, Google, Microsoft समेत इन 10 दिग्गज टेक कंपनियों की बागडोर

1. मैनुअली सिंक
यदि सिंक में किसी तरह की समस्या हो रही है तो पहले आप मैनुअली सिंक कर के देखें। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर अकाउंट का चुनाव करना है। यहां अपने जीमेल अकाउंट में जाएं और उपर दिए तीन डॉट पर क्लिक करें। सिंक नाउ का विकल्प आ जाएगा उसे क्लिक कर दें। इससे आपका काम हो जाएगा। Also Read - 12MP कैमरा, OLED डिस्प्ले, 6GB RAM और 128GB स्टोरेज वाले Google Pixel 4a पर भारी डिस्काउंट, Flipkart Black Friday Sale में है ऑफर

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2. नेटवर्क पर रखें ध्यान
सिंक न होने का कारण इंटरनेट सर्विस की अनउपलब्धता भी हो सकती है। ऐसे में सिंक के दौरान चेक कर लें कि इंटरनेट स​ही तरह से कार्य कर रहा हो।

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3. गूगल साइन को करें चेक
सिंक न होने का एक बड़ा करण गूगल अकाउंट में साइन इन न होना भी होता है। आप फोन में साइन करते हैं लेकिन किसी कारणवश यह साइन आउट हो जाता है ऐसे में पहले एक बार साइन इन को चेक कर लें। आप चाहें तो किसी दूसरे पीसी से आॅल सेशन साइन आउट कर फिर से साइन इन करें।

4. अपडेट को करें चेक
आप अपने फोन में एक बार अपडेट को चेक कर लें। कभी—कभी आॅपरेटिंग सिस्टम या एप अपडेट न होने पर इस तरह की समस्या होती है। फोन की सेटिंग में अबाउट फोन से जाकर आॅपरेटिंग सिस्टम अपडेट को चेक किया जा सकता है। वहीं एप अपडेट के लिए आपको नोटिफिकेशन मिलेगा अन्यथा गूगल प्ले स्टोर से जाकर जीमेल अपने गूगल अकाउंट का अपडेट चेक कर सकते हैं।

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5. डेट और टाइम की करें जांच

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सिंक में किसी तरह की समस्या होने पर आप एक बार अपने फोन में समय और तारीख को जांच लें। यदि फोन सही समय और तारीख नहीं बता रहा है तो समस्या होगी। आप समय और तारीख को मैनुअली सेट कर लें।

6. कैशे डाटा करें क्लियर

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फोन में यदि सिंक में समस्या हो रही है तो इसका करण कैसे डाटा भर जाना भी हो सकता है। ऐसे में सबसे पहले आप फोन की सेटिंग में जाएं और स्टोरेज का चुनाव करें। वहां नीचे कैसे डाटा दिखाई देगा उसे टैप करते ही क्लियर डाटा का विकल्प आ जाएगा। आप उसे क्लियर कर दें।

7. अकाउंट करें रीमूव
उपर दिए गए सभी उपायों के बाद भी यदि आपके एंडरॉयड फोन में सिंक की समस्या आ रही है तो एक बार फोन से गूगल अकाउंट को रीमूव कर दें और इसे फिर से इंटीग्रेट करें। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं। वहां से अकाउंट का चुनाव करें। यहां गूगल अकाउंट का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करे। यहां आपको अपना जीमेल अकाउंट दिखाई देगा उसे ओपेन करें। जीमेल ​सिंक में ही दाईं ओर उपर में तीन डॉट नजर आएंगे इसे क्लिक करें। य​हीं रीमूव अकाउंट का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करते ही फोन से जीमेल डीलीट हो जाएगा। अब आप फिर से गूगल अकाउंट इंटीग्रेट करें। यदि इससे पहले एक बार फोन के रीस्टॉर्ट कर लें तो ज्यादा बेहतर होगा।

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जीमेल आईडी इंटीग्रेट करने के लिए वही प्रक्रिया अपनाना है। सेटिंग में जाकर अकाउंट का चुनाव करना है और वहां से एड अकाउंट को चुनें। यहां गूगल का लोगो दिखाई देगा उस पर क्लिक कर आप अपना जीमेल अकाउंट सेट कर सकते हैं। इस तरह समस्या का समाधान हो जाएगा।

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8. एप का भी है सहारा

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यदि आपके फोन में सिर्फ कॉन्टैक्ट सिंक में समस्या हो रही है और आपना अकाउंट रीमूव नहीं करना चहाते तो कॉन्टैक्ट सिंक फिक्स का सहारा ले कसते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर यह एप मुफ्त में उपलब्ध है और कॉन्टैक्ट सिंक की समस्या का आसानी से निदान भी हो जाता है।

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  • Published Date: April 7, 2016 1:41 PM IST



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