comscore स्मार्टफोन जल्द हो जाता है गर्म? इन आसान टिप्स से दूर होगी स्मार्टफोन जल्द हो जाता है गर्म? इन आसान टिप्स से दूर होगी आपकी टेंशन आपकी टेंशन
News

स्मार्टफोन जल्द हो जाता है गर्म? इन आसान टिप्स से दूर होगी आपकी टेंशन

गर्मियों के सीजन में स्मार्टफोन के गर्म होने की अधिक समस्या आती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो परेशान न हों। हम यहां स्मार्टफोन ओवरहीटिंग की समस्या को खत्म करने के लिए टिप्स बताई हैं।

Smartphones

Image: Pixabay



Smartphone का यूज करना आज के समय में ज्यादातर लोगों की जरूरत बन गया है। फोन कॉल करने से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट करने तक, सभी के लिए स्मार्टफोन का यूज होता है। कुछ लोग तो पुरा दिन अपने फोन में लगे रहते हैं। उनके मोबाइल फोन में कई ऐप्स और गेम भी होते हैं। Also Read - Flipkart पर इस दिन शुरू होगी Big Bachat Dhamaal Sale, स्मार्टफोन समेत कई आइटम पर मिलेगा Discount

स्मार्टफोन का अधिक यूज करने से कई बार लोगों को ओवरहीटिंग की समस्या का सामना भी करना पड़ता है और गर्मियों के सीजन में यह समस्या अधिक हो जाती है। इस कारण हम आज यहां 5 ऐसी टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को ओवर हीट होने से बचा सकते हैं। आइये जानते हैं। Also Read - भारत सरकार का सख्त एक्शन, 2024 से स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट में अनिवार्य होगा USB Type-C चार्जिंग पोर्ट!

Smartphone को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए इन टिप्स का करें यूज

स्मार्टफोन को कार में न छोड़ें Also Read - Best Powerful Smartphone Processor Launched this Year: इस साल लॉन्च हुए कई पावरफुल स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर

कई बार काम न होने पर लोग अपने फोन को कार में ही छोड़कर चले जाते हैं। गर्मियों में ऐसा करने से बचना चाहिए। इस सीजन में तेज धूप की वजह से बंद कार अधिक गर्म हो जाती है। इस कारण अंदर का टेंपरेचर बाहर की तुलना में अधिक हो जाता है। ऐसे में अपने फोन को कार में छोड़ने से अधिक टेंपरेचर का असर उस पर भी पड़ सकता है। इसलिए जब कार बंद हो और एयर कंडीशनिंग न हो तो आपको अपने फोन को अपने साथ ले जाना चाहिए।

जरूरत न होने पर ऐप्स को तुरंत करें बंद

लोग एक साथ कई ऐप्स का यूज करते हैं और काम हो जाने पर जल्दबाजी के कारण उन्हें बंद करना भूल जाते हैं। ऐसे में वे बैंकग्राउंड में रन करती रहती हैं। इनमें से कई ऐप्स अधिक पावरफुल होती हैं और वे आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दा लेती हैं और वह अधिक गर्म भी हो जाता है। इस कारण ऐप का यूज हो जाने के बाद उसे बंद कर दें। इससे फोन पर अधिक लोड नहीं पड़ेगा और वह गर्म भी कम होगा।

धूप में फोन का कम करें यूज

स्मार्टफोन को भी सीधा धूप से बचना चाहिए। सीधी और तेज धूप के सम्पर्क में आने से स्मार्टफोन अधिक गर्म हो जाता है। इस बात का खास ध्यान रखते हुए स्मार्टफोन को गर्मियों में ज्यादा समय के लिए सीधी धूप से बचाना चाहिए।

फोन कवर का ज्यादा न करें यूज

अगर आप हैवी फोन कवर का यूज कर रहे हैं तो इसे निकाल दें। फोन कवर से भी स्मार्टफोन गर्म होता है और उसे ठंडा होने में भी समय लगता है। इसलिए कोशिश करें फोन को बिना कवर के साथ यूज करें।

स्क्रीन ब्राइटनेस कम रखें

आप फोन के फंक्शन का जितना कम यूज करेंगे, उस पर उतना ही कम लोड पड़ेगा और वह गर्म नहीं होगा। इस बात का ध्यान रखते हुए स्क्रीन ब्राइटनेस को फुल या अधिक पर न रखें। साथ ही जरूरत न होने पर आप फोन को एयरप्लेन मोड पर भी रख सकते हैं। इससे उसके केवल बेसिक फंक्शन ही काम करेंगे। यहां बताई गई सभी टिप्स और ट्रिक आपके फोन को गर्म भी कम करेंगी और गर्म होने पर ठंडा करने के लिए मददगार होंगी।

  • Published Date: April 18, 2022 3:10 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.