comscore Smartphone को सिक्योर रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान
News

Smartphone को सिक्योर रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगा कोई नुकसान

स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए लोगों को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। कई बार आप ऐसी गलती कर देते हैं, जिससे आपको काफी नुकसान होता है। यहां पर फोन को सिक्योर करने के लिए टिप्स दी गई हैं।

  • Published: November 8, 2021 1:51 PM IST
smartphone

आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का यूज करते हैं। इसमें सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर से लेकर फेस अनलॉक तक, कई फीचर्स दिए जाते हैं। इन दिनों लोग न सिर्फ बातचीत करने के लिए बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भी स्मार्टफोन का यूज करते हैं। यही कारण है कि उन्हें अपने फोन का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। स्मार्टफोन गलत हाथों में पड़ जाने से लोगों को चंद मिनटों में काफी नुकसान हो सकता है। Also Read - WhatsApp कर रहा नए फीचर पर काम, अलग-अलग स्पीड में सुन पाएंगे Forwarded Audio Messages

फोन को अधिक स्कियोर रखने के लिए लोग उसमें मौजूद ऐप्स में भी अलग-अलग लॉक लगाकर रखते हैं ताकि उनकी फोटो या फिर चैट को कोई अन्य व्यक्ति नहीं पड़ पाए। वहीं, कई लोग इन बातों पर ध्यान नहीं देते हैं और हैकर्स का शिकार हो जाते हैं। यहां पर स्मार्टफोन को अधिक सिक्योर रखने के लिए कुछ टिप्स दी गई हैं। Also Read - Free Fire में गिल्ड, आईडी और अपने पेट के लिए ऐसे सिलेक्ट करें स्टाइलिश नाम, जानें पूरा प्रोसेस

Smartphone को ऐसे रखें सुरक्षित

फोन को रखें हमेशा लॉक

अपने Smartphone को बचाने का सबसे आसान तरीका उसमें लॉक लगाना है। सभी स्मार्टफोन में लॉक करने के लिए फीचर दिया जाता है। अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर या फिर फेस अनलॉक फीचर नहीं है तो आप पिन या पैटर्न के जरिए भी फोन को लॉक कर सकते हैं। इससे अगर आपका फोन खो जाता है या फिर कोई इसे चोरी कर लेता है तो उसे फोन को अनलॉक करने में थोड़ा समय लगेगा। तब तक अपने बैंक के अकाउंट को ब्लॉक कर पाएंगे। Also Read - WhatsApp में जुड़ने वाला है Facebook और Instagram जैसा कमाल का फीचर, अब मैसेज पर दे पाएंगे रिएक्शन

एन्टी-वायरस सॉफ्टवेयर का करें यूज

एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का यूज करने से आप Android फोन की सुरक्षा समस्याओं को ठीक कर सकेंगे। यह आपके फोन में मैलवेयर या बग का पता लगाने में मदद करेगा। आप कुछ एंटीवायरस सॉफ्टवेयर Avast Mobile Security & Antivirus और Norton Mobile Security पर विचार कर सकते हैं। यह आपके फोन को सिक्योर बनाएगा।

विश्वसनीय सोर्सेस से डाउनलोड करें ऐप

फोन में विभिन्न कामों के लिए कई सारी ऐप्स डाउनलोड करते हैं। ऐसा करते समय लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि वे Google Play Store जैसे विश्वसनीय सोर्सेस से ही ऐप डाउनलोड करें। आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट्स और ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करने से बचना चाहिए। इससे हैकर्स ऐप के जरिए आपकी पर्सनल डिटेल तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐप के साथ-साथ गाने या अन्य कोई भी चीज डाउनलोड करते समय भी याद रखें कि वह वेबसाइट जानी-मानी और विश्वास करने योग्य हो।

पासवर्ड न करें सेव

कई बार जल्दी लॉग इन करने के लिए लोग पासवर्ड को अपने डिवाइस में सेव कर देते हैं ताकि वे आईडी डालें और उन्हें पासवर्ड डालने की जरूर न पढ़ें। हालांकि, ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपके डिवाइस के जरिए कोई भी आपकी आईडी से बिना पासवर्ड जाने ही लॉग इन कर लेगा। इस कारण यहां बताई गई सभी बातों का ध्यान रखें और अपने स्मार्टफोन को सिक्योर रखें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 8, 2021 1:51 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers