comscore 5 उपाए जिससे आपके एंडरॉयड फोन का परफॉर्मेंस होगा और भी तेज | BGR India
News

5 उपाए जिससे आपके एंडरॉयड फोन का परफॉर्मेंस होगा और भी तेज

आपके एंडरॉयड फोन का परफॉर्मेंस क्या अब भी वही है जैसा कि नए में था या फोन धीमा

android-logo

आपके एंडरॉयड फोन का परफॉर्मेंस क्या अब भी वही है जैसा कि नए में था या फोन धीमा हो गया है। क्योंकि ज्यादातर एंडरॉयड फोन में यही समस्या है। कुछ माह के उपयोग के दौरान ही फोन धीमे होने लगते हैं। ऐसे में आप फोन की आम समस्या समझकर इसे छोड़ देते हैं लेकिन आप थोड़ी सी कोशिश करें तो आपका पुरान एंडरॉयड फोन भी नए की तरह परफॉर्मेंस करेगा। Also Read - आपके PF अकाउंट में हैं कितने पैसे, सारी जानकारी देगा ये सरकारी एप

आगे हमनें ऐसे ही 5 उपाए सुझाए हैं जिनकी मदद से आप अपने एंडरॉयड फोन को दे सकते हैं नई गति। Also Read - अपने पुराने स्मार्टफोन को बना सकते हैं सिक्योरिटी कैमरा, जानिए क्या है तरीका

1. सबसे पहले समस्या ढूंढे
यदि आपका फोन धीमा हो गया है तो इसे नियती पर छोड़ देने के बजाए समस्या को ढूढ़ें। जैसे कौन सा ए​प्लिकेशन है जो ज्यादा रैम और सीपीयू का उपयोग कर रहा है। वहीं यह भी देखें कि फोन में सभी सीपीयू कोर बेहतर तरीके से कार्य कर रहे हैं या नहीं। एंडरॉयड फोन में रैम का उपयोग आप मैमोरी में जाकर देख सकते हैं। नए एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो में यह फीचर पहले से उपलब्ध है जबकि पुराने फोन मे लिए मैमोरी ​बूस्टर और एवीजी क्लिनर जैसे एप्लिकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं फोन में सीपीयू की उपयोगिता देखने के लिए आप ट्रेपन प्रोफाइलर डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन बेहद ही शानदार है और सीपीयू में कोर के उपयेाग को बेहतर तरीके से प्रद​र्शित करने में सक्षम है। इससे आप जान सकते हैं कि कौन सा एपिल्केशन है जो आपके फोन को धीमा कर रहा है या इसके अलावा कोई दूसरा कारण भी है। जैसे मैमोरी फुल हो जाना और कैशे मैमोरी भर जाना इत्यादि। किस कोर पर कितना लोड है यह भी प्रदर्शित करेगा। Also Read - Apple iPhone 11 Tips and Tricks: बड़े काम की हैं iPhone 11 सीरीज की ये 8 टिप्स और ट्रिक्स

एंडरॉयड ओएस 6.0 मार्शमेलो यदि खा रहा है ज्यादा रैम तो ऐसे करें समाधान

2. मैमोरी को करें खाली
एंडरॉयड फोन को धीमा होने का सबसे बड़ा कारण ही इंटरनल मैमोरी को भर जाना होता है। फोन में बेकार के फोटो और फाइल पड़ी होती हैं जो इसे धीमा करने का कार्य करते हैं। ऐसे में सबसे पहले उन फाइलों को हटाएं। आप फोन में डाउनलोड्स, प्ले लिस्ट और ब्लूटूथ में जाकर सभी बेकार पड़ी फाइलों को हटाएं। वहीं कोशिश यह भी करें कि फोन में जिस मैमोरी कार्ड का उपयोग कर रहे हों वह पूरी तरह भरा हुआ न हो।

3. एप्लिकेशन को करें डिसेबल
एंडरॉयड फोन निर्माता कंपनियां फोन के साथ कई एप्लिकेशन प्रीलोडेड देती हैं। इनमें से ज्यादातर एप्लिकेशन का उपयोग उपभोक्ता नहीं करता। ऐसे में आप उन एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल कर दें। कई प्रीलोडेड एप्लिकेशन होते हैं जो अनइंस्टॉल नहीं होते हैं उन्हें आप डिसेबल कर दें। डिसेबल और अनइंस्टॉल का विकल्प सेटिंग में जाकर एप्लिकेशन में मिलेगा।

गूगल प्ले स्टोर बता रहा है आॅथेंटिकेशन समस्या तो इस तरह करें समाधान

4. विजेट्स करें डिसेबल
कोशिश करें कि फोन में कम से कम विजेट्स का उपयोग करें। एक समय में होम स्क्रीन पर ज्यादा विजेट्स आपके फोन परफॉर्मेंस को धीमा करने का ही कार्य करेंगे।

5. नोटिफिकेशन को करें आॅफ
आज ज्यादातर एप्लिकेशन लाइव अपडेट होते हैं और आपको नोटिफिकेशन देते रहते हैं। ऐसे में कुछ समय उपरांत नोटिफिकेशन इतने ज्यादा हो जाते हैं​ कि इसका असर फोन पर दिखाई देने लगता है। फोन के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाए रखने के लिए आप ज्यादातर नोटिफिकेशन को आॅफ ही रखें। नोटिफिकेशन आॅफ अपने फोन की सेटिंग में जाकर साउंड एंड नोटिफिकेशन से बंद कर सकते हैं। अन्यथा सेटिंग में जाकार एप्लिकेशन का चुनाव करें। वहां आॅल टैब में जाएं और उस एप्लिकेशन पर टच करें जिसका नोटिफिकेशन आॅफ करना है। एप्लिकेशन पर क्लिक करते ही नीचे नोटिफिकेशन आॅफ करने का विकल्प दिखाई देगा। उसे बंद कर दें।

कैसे लें अपने एंडराॅयड स्मार्टफोन का बैकअप

कुछ अन्य उपाए
हालांकि ये सुझाव काफी पुराने हैं लेकिन फिर भी बेहतर हैं। बेहतर परफॉर्मेंस के लिए टास्क मैनेजर से जाकर बैकग्राउंड में चल रहे एप्लिकेशन को बंद कर दें। वहीं फोन जब ज्यादा धीमा हो जाए तो कॉन्टैक्ट और डाटा का बैकअप लेकर उसे फैक्ट्री डाटा रिसेट कर दें। इससे भी परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 19, 2015 2:55 PM IST
  • Updated Date: November 19, 2015 2:58 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers