comscore Uttar Pradesh Lockdown E-Pass: कहीं भी जाने से पहले कर लें पास का इंतेजाम
News

Uttar Pradesh Lockdown E-Pass: लॉकडाउन में कहीं भी जाने से पहले कर लें पास का इंतेजाम, जानिए तरीका

Uttar Pradesh Lockdown E-Pass: उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन बढ़ा दिया है। ऐसे में कहीं भी जाने के लिए आपको ई-पास की जरूरत पड़ेगी। जानिए कैसे आप उत्तर प्रदेश में ई-पास के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

lockdown

Uttar Pradesh Lockdown E-Pass: उत्तर प्रदेश में Lockdown को 10 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते राज्य सरकार ने यह फैसला किया है। इस दौरान राज्य में सफर करने के लिए ई-पास को जरूरी कर दिया गया है। राज्य सरकार जिले के अंदर और जिले के बाहर दोनों के लिए ई-पास जारी कर रही है। सरकार ने इसके लिए नोटिस जारी कर दिया है, जिसमें यह जानकारी दी गई है कि किन लोगों को लॉकडाउन के दौरान पास मिलेगा। Also Read - Free Fire India Championship 2021 Fall के लिए इन टॉप 18 टीमों ने किया क्वालीफाई, देखें पूरी लिस्ट और शेड्यूल

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नया सेक्शन जोड़ा है, जिसमें लॉकडाउन के दौरान ई-पास (Uttar Pradesh Lockdown E-Pass) अप्लाई करने की जानकारी दी हुई है। सरकार द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है कि इंडस्ट्रीज, मेडिकल सप्लाई, ई-कॉमर्स ऑपरेशन, मेडिकल ईमरजेंसी के साथ साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम करने वाले लोगों को पास मिलेगा। यह ई-पास लॉकडाउन के दौरान मान्य होगा। Also Read - Amazon Alexa में आया नया फीचर, अब पूछ सकते हैं नजदीकी Covid-19 वैक्सीनेशन सेंटर का पता

How to apply for e-pass (Uttar Pradesh Lockdown E-Pass)?

  1. सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://rahat.up.nic.in/ पर जाना होगा।
  2. यहां आपको ‘ई-पास’ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। एक नया विंडो आपके सामने खुल जाएगा।
  3. अब आपको Apply E-pass पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना फोन नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपको कैपचा भरना होगा और Generate OTP पर क्लिक करना होगा।
  4. ऐसा करने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे डालने पर आप e-pass application form पर पहुंच जाएंगे।
  5. यहां आपको अपना नाम, ऐड्रेस, टेलीफोन नंबर, जिला, तहसील, पास एरिया, आईडी प्रूफ, फोटो और व्हीकल टाइप की जानकारी भरनी होगा।
  6. आईडी प्रूफ के तौर पर आप सरकार द्वारा जारी आईडी जैसे- PAN/ Voter/ Aadhar Card/DL आदि अपलोड कर सकते हैं।
  7. ध्यान दें कि सॉफ्ट कॉपी का साइज 200KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  8. चेकबॉक्स पर क्लिक करें, जो आपसे एक्नॉलेजमेंट मांग रहा होगा।
  9. अब आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद जल्द ही आपको ई-पास जारी हो जाएगा।
Also Read - Friendship Day 2021: Snapchat ने जोड़े नए फिल्टर और लेंस, जानें कैसे करें इस्तेमाल

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 5, 2021 5:29 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers