comscore KBC के नाम पर हो रहा यह Scam आपको बना सकता है 'कंगाल', जानें कैसे बचें
News

KBC के नाम पर हो रहा यह Scam आपको बना सकता है 'कंगाल', जानें कैसे बचें

WhatsApp KBC Scam: राजस्थान की राजसमंद पुलिस  ने व्हाट्सऐप पर किए जाने वाले इस स्कैम से संंबंधित एक शॉर्ट वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है, जिसमें इस तरह की ठगी से बचने के लिए कहा जा रहा है। साथ ही, लोगों को इससे सावधान रहने के लिए जागरुक किया जा रहा है।

KBC-Scam-11

WhatsApp पर इन दिनों KBC (कौन बनेगा करोड़पति) गेम शो के नाम पर ठगी की जा रही है। कई लोगों को KBC की लॉटरी के नाम पर 25 लाख रुपये दिए जाने की बात कही जा रही है। कई यूजर्स ने इस तरह के मैसेज को रिपोर्ट किया है। वहीं, दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने भी इस तरह के मैसेज को फ्लैग किया है और लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। Also Read - खुशखबरी: अब Android से iPhone में ट्रांसफर होगी WhatsApp चैट, मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान

रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी, बिहार और राजस्थान में कई लोग व्हाट्सऐप पर KBC के नाम से की जा रही इस ठगी के शिकार बन गए हैं। कई यूजर्स को व्हाट्सऐप पर एक छोटा वीडियो या लॉटरी में मिलने वाले ईनाम का पम्पलेट शेयर किया जा रहा है। Also Read - WhatsApp Upcoming Features: Edit बटन से लेकर Polls तक, व्हाट्सऐप में आएंगे ये धमाल फीचर्स

राजस्थान की राजसमंद पुलिस  ने व्हाट्सऐप पर किए जाने वाले इस स्कैम से संंबंधित एक शॉर्ट वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है, जिसमें इस तरह की ठगी से बचने के लिए कहा जा रहा है। साथ ही, लोगों को इससे सावधान रहने के लिए जागरुक किया जा रहा है। Also Read - WhatsApp में आने वाला है मिस्ड कॉल अलर्ट फीचर, जानें कैसे करेगा काम?

राजसमंद पुलिस द्वारा शेयर किए गए वीडियो के साथ मैसेज भी दिया गया है, जिसमें लिखा है- “सावधान! सोशल मीडिया पर 25 लाख की #KBC लॉटरी का वायरल मैसेज फर्जी है। अनजान नंबर से वॉट्सएप पर प्राप्त संदेश पर अपने खाते की या निजी जानकारी नहीं दें। सावधान रहें, सतर्क रहें।”

क्या है KBC स्कैम?

देश के कई भागों से लोगों ने इस स्कैम के बारे में रिपोर्ट किया है। Sony TV पर आने वाले क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर मैसेज करके यह बताया जा रहा है कि आपने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीती है। साइबर अपराधियों द्वारा भेजे गए मैसेज में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, KBC के एंकर और अभिनेता अमिताभ बच्चन, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तस्वीरें लगी है।

दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि मैसेज रिसीव होने के बाद साइबर अपराधी यूजरस से कुछ रिफंडेबल अमाउंट की डिमांड करते हैं ताकि लॉटरी को प्रोसेस किया जा सके। जो यूजर्स ठग के झांसे में आकर उन्हें पैसे ट्रांसफर करते हैं, उनसे आगे GST समेत कई और चीजों के लिए पैसे मांगे जाते हैं। साथ ही, उन्हें बताया जाता है कि इनाम की राशि 45 लाख रुपये, 75 लाख रुपये तक हो जाएगी, ताकि यूजर उनके साथ इंगेज रहे।

रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स से केवल WhatsApp के माध्यम से कॉन्टैक्ट करते हैं। जब तक यूजर को यह एहसास होता है कि उनके साथ ठगी की जा रही है, तब तक ठग यूजर के साथ हर तरह का कम्युनिकेशन खत्म कर देते हैं।

ऐसा ही एक मैसेज BGR Hindi टीम के पास भी आया है, जिसमें मोबाइल नंबर +91-9909667649 से लॉटरी के बारे में जानकारी के लिए संपर्क करने के लिए कहा गया है।

कैसे बचें?

जैसा कि हम जानते हैं इस तरह की ऑनलाइन ठगी से बचने का केवल एक ही उपाय है- सतर्कता। ऐसे किसी भी लुभावने मैसेज से सतर्क रहें और किसी अनजान नंबर से आने वाले मैसेज को इग्नोर करें। यही नहीं, SMS या ई-मेल के जरिए आने वाले किसी भी मैसेज में दिए गए लिंक को तब तक ओपन न करें, जब तक कि आप पूरी तरह से सुनिश्चित न हो जाएं कि मैसेज आपके जानकार और भरोसेमंद लोगों के द्वारा न भेजा गया हो।

इन बातों का रखें ध्यान

– किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी किसी निजी जानकारी को शेयर न करें।
– अपनी UPI ID और पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें।
– अपने डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड कार्ड का नंबर किसी को न बताएं।
– मैसेज, ई-मेल या SMS के जरिए किसी अनजान नंबर या सोर्स से आए लिंक को ओपन न करें।
– किसी लुभावने ऑफर वाले मैसेज को इग्नोर करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 15, 2022 4:41 PM IST



new arrivals in india