comscore WhatsApp trick: बिना पता चले ऐसे देखें WhatsApp स्टेटस, ये है ट्रिक | BGR India Hindi
News

WhatsApp trick: बिना पता चले ऐसे देखें WhatsApp स्टेटस, ये है ट्रिक

इस ट्रिक के लिए हम व्हाट्सऐप के 'Read receipt' फीचर का यूज करेंगे। संभव है कि आपने इस फीचर के बारे में पहले सुना भी होगा। Read receipt' फीचर के जरिए हमें टिक मार्क यह मालूम चलता है कि हमारे द्वारा भेजा गया मैसेज रिसीवर तक पहुंच है। इसके साथ ही रिसीवर द्वारा मैसेज को पढ़ लेने पर यह टिक मार्क ब्लू (नीले) रंग का हो जाता है। अगर 'Read receipt' फीचर को हम डिसेबल कर दे तो हमें मैसेज भेजने पर सिर्फ टिक मार्क दिखाई देगा। यानी हम यह नहीं जान पाएंगे कि रिसीवर ने मैसेज पढ़ा या नहीं।

WhatsApp Web

कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते अधिकतर लोग घरों पर ही है। ऐसे में लोगों का अधिकतर समय सोशल मीडिया पर ही बीत रहा है। स्मार्टफोन पर यूजर्स अपने दोस्तों और सेलेब्रिटी के सोशल अकाउंट चैक करते हैं। भारत में स्मार्टफोन यूजर्स के बीच में सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सऐप है। अधिकतर यूजर्स व्हाट्सऐप अपने जानने वाले लोगों के WhatsApp ‘Status’ चैक करते हैं। लेकिन आप जिनका भी व्हाट्सऐप स्टेट चैक करते हैं उन्हें यह पता चल जाता है कि किस-किस ने उनका व्हाट्सऐप स्टेटस चैक किया है। आज हम आपके ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप किसी का भी व्हाट्सऐप स्टेटस देख पाएंगे और उसे मालूम भी नहीं चलेगा। Also Read - सैमसंग के अगले फोल्डेबल स्मार्टफोन का नाम होगा Galaxy Z Fold 2!

इस ट्रिक के लिए हम व्हाट्सऐप के ‘Read receipt’ फीचर का यूज करेंगे। संभव है कि आपने इस फीचर के बारे में पहले सुना भी होगा। Read receipt’ फीचर के जरिए हमें टिक मार्क यह मालूम चलता है कि हमारे द्वारा भेजा गया मैसेज रिसीवर तक पहुंच है। इसके साथ ही रिसीवर द्वारा मैसेज को पढ़ लेने पर यह टिक मार्क ब्लू (नीले) रंग का हो जाता है। अगर ‘Read receipt’ फीचर को हम डिसेबल कर दे तो हमें मैसेज भेजने पर सिर्फ टिक मार्क दिखाई देगा। यानी हम यह नहीं जान पाएंगे कि रिसीवर ने मैसेज पढ़ा या नहीं। Also Read - Poco M2 Pro स्मार्टफोन 33W फास्ट चार्ज, क्वार्ड रियर कैमरा के साथ भारत में हुआ लॉन्च, ये हैं खूबियां

अगर आप WhatsApp Status को बिना पता चले देखना चहते हैं तो आपको अपने व्हाट्सऐप पर ‘Read receipt’ फीचर को डिसेबल करना होगा। एक बार रीड रिसिप्ट फीचर को आप डिसेबल करेंगे तो आप भी यह नहीं देख पाएंगे कि आपके स्टेटस को किसने देखा है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने व्हाट्सऐप पर रीड रिसिप्ट फीचर को डिसेबल करेंगे। Also Read - OnePlus Nord और Poco M2 Pro समेत ये दमदार स्मार्टफोन होंगे जुलाई में लॉन्च

Step 1 – Read receipt फीचर को डिसेबल करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप की सेटिंग ओपन करें।

Step 2 – सेटिंग मैन्यू में आपको अकाउंट सेक्शन पर टैप कर प्राइवेसी पर क्लिक करना है।

Step 3 – प्राइवेसी सेक्शन में आपको Read receipt दिखाई देगा जिसके सामने टॉगल है। इसे आपको डिसेबल करना है।

Read receipt फीचर को डिसेबल करने के बाद आप जिस किसी का भी व्हाट्सऐप स्टेटस देखेंगे उन्हें इसका पता नहीं चलेगा। इसके साथ ही आप भी यह नहीं चैक कर पाएंगे कि आपका स्टेटस किसने देखा है। इसके साथ ही किसी को मैसेज भेजने पर आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि उस रिसीवर ने मैसेज पढ़ा है या नहीं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 7, 2020 3:42 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers