comscore
News

World Heart Day 2018: ये डिवाइस आपके दिल का रखेंगे ख्याल

नीचे दिए गए चार डिवाइस से आप कर सकेंगे अपने हार्ट की मॉनिटरिंग।

heart-stock-image-1

29 सितंबर दुनिया भर में World Heart Day के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत मई 2012 में दुनिया भर के लीडर्स ने की थी, जिसका मकसद दुनिया भर में नॉन-कम्युनिकेबल डिजीज (NCDs) को कम करने का वादा करना था। जैसा की नाम से पता चलता है की यह दिन दिल की बीमारी को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए बनाया गया है। दुनिया में समय के साथ लोगों के बीच दिल की बीमारी बढ़ती जा रही है।

बीमारियों के साथ-साथ हेल्थ और फिटनेस से जुड़ी डिवाइस की मांग भी बढ़ती जा रही हैं। एेसे में कई कंपनियां एेसी है जो फिटनेस को लगभग हर डिवाइस से जोड़ने की कोशिश कर रही है। चाहें स्मार्टफोन एेप हो या स्मार्ट शूज या हेडफोन, कंपनियां हर डिवाइस को वाटरप्रूफ, स्वेटप्रूफ बनाने में लगी हैं। एेसे में हम आपके लिए एेसे चार प्रोडक्ट लाएं है जो आप अपने डेली वर्कआउट में पहन सकते हैं।

Xiaomi Mi Band 3

लिस्ट में सबसे पहला नाम शाओमी के हाल ही में भारत में लॉन्च किए गए फिटनेस बैंड Mi Band 3 का है। यह भारत से पहले चीन में लॉन्च हो चुका है और अपने फीचर्स के कारण बहुत पॉप्युलर हो चुका है। इस डिवाइस की कीमत 1,999 रुपये है और यह आज यानी 28 सितंबर से सेल के लिए उपलब्ध हो चुका है। Mi Band 3 में 0.78इंच OLED डिस्प्ले है जो राउंडेड एज और डिप्रेस्ड बटन के साथ आता है। इसमें आप हार्ट रेट सेंसर के साथ दूसरी फिटनेस और एक्टिविटी ट्रैकिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। यह बैंड 50m तक वॉटर रेसिस्टेंट है। कंपनी का दावा है कि Band 3 आपको स्मार्टफोन से ईजी कनेक्ट हो जाएगा। कंपनी का दावा है कि इस बैंड की बैटरी लाइफ 20 दिनों की है।

The Energy Earphones Sport 3

यह ब्लूटूथ स्पोर्ट्स हेडफोन खासतौर पर उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है, जो डेली एक्ससाइज और रनिंग करते हैं या जिम जाते हैं। ईयरफोन क्वाॅलकॉम aptX अॉडियो, IPX4 रेटिंग और एक इन-लाइन रिमोट के साथ आता है। यह वायलैस ईयरफोन आपको एक्ससाइज करते वक्त या रनिंग और जिमिंग करते वक्त अच्छा म्यूजिक एक्सपीरिएंस देता है।

Spovan Sports Heart Rate Monitor Belt

Spovan एक चीनी कंपनी है जो काफी स्मार्ट प्रोडक्ट बनाती है। कंपनी स्मार्ट वॉच, स्मार्ट फिटनेस बैंड और स्मार्ट बेल्ट जैसे प्रोडक्ट बनाती है। यह बेल्ट ब्लूटूथ इनेबल्ड हार्ट रेट मॉनिटरिंग बेल्ट है। यह बेल्ट आपके स्मार्टफोन से कनेक्टेड रहती है और एक्ससाइज के वक्त आपके स्मार्टफोन में हार्ट रेट के सिग्नल भेजती रहती है। यह एंड्रॉइड कंपेटिबल बेल्ट है और यह आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन और स्मार्ट वॉच से कनेक्ट हो सकती है। यह भले ही कम फीचर्स के साथ आती है लेकिन यह उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जो टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं।

Lenovo Cardio Plus HX03W0

Lenovo Cardio Plus HX03W i स्मार्ट बैंड हार्ट रेट को भी ट्रैक करता है। कंपनी इसे अमेजन इंडिया के जरिए एक्सक्लूसिव बेच रही है। इस स्मार्ट ट्रैकर की कीमत 1,999 रुपये है। लेनोवो कर्डियो प्लस HX03W में 0.96-इंच OLED डिस्प्ले है। आप इस स्मार्टबैंड के जरिए हार्ट रेट को भी मॉनिटर कर सकते हैं। यह फिटनेस ट्रैकर मल्टी इंटरफेस ऑप्शन के साथ आता है और USB डायरेक्ट चार्जर को सपोर्ट करता है। Cardio Plus HX03W  IP68 वॉटर रेसिस्टेंट है और यह आपके स्टैप्स को भी काउंट करता है। भारत में फिटनेस स्पेस काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। ऐसे में जो लोग फिटनेस को लेकर ज्यादा अवेयर रहते हैं, ये स्मार्टवॉच उन्हीं के लिए है।

  • Published Date: September 28, 2018 6:33 PM IST
  • Updated Date: October 1, 2018 10:25 AM IST