comscore BSNL लाया अनलिमिटेड डाटा वाला एक नया प्लान, सभी तरह की लिमिट से परे उठाएं अनलिमिटेड डाटा का लाभ | BGR India
News

BSNL लाया अनलिमिटेड डाटा वाला एक नया प्लान, सभी तरह की लिमिट से परे उठाएं अनलिमिटेड डाटा का लाभ

BSNL Rs. 1099 की कीमत में एक नया प्लान लेकर आया है और इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा अनलिमिटेड डाटा का लाभ मिल रहा है।

BSNL Logo

BSNL ने एक बार फिर से दूरसंचार क्षेत्र में हंगामा मचने की कोशिश की है, आपको बता दें कि BSNL ने एक बार फिर से अपना एक नया प्लान पेश किया है। और ये भी बता दें कि ये प्लान उस कीमत में पेश किया गया है जिस कीमत में यह जियो, एयरटेल, आईडिया और वोडाफ़ोन से काफी टक्कर ले सकता है। हालाँकि इस प्लान में कुछ कमियाँ भी हैं, और सबसे बड़ी कमी जो इसमें देखी गई है वह फ्री वॉयस कॉल की है।

इसे भी देखें: Nokia 8 को टक्कर देंगे सैमसंग Galaxy S8, HTC U11 और Sony Xperia XZ Premium: जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

हालाँकि क्या BSNL अपने इस प्लान के दम पर यूजर्स को लुभा पायेगा, या इस बार भी जियो की आंधी और अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स के कुछ शानदार प्लांस के आगे यह घुटने टेक देगा। आइये जानते हैं।

क्या है BSNL का ये नया प्लान?

आपको बता दें कि BSNL ने अपना नया प्लान पेश किया है जिसमें आपको 30 दिनों के लिए अनलिमिटेड डाटा एक्सेस मिल रहा है। और इस प्लान की कीमत Rs. 1099 है। अर्थात् आपको इस प्लान में पूरे 30 दिनों के लिए अनलिमिटेड डाटा मिल रहा है। और वो भी महज Rs. 1099 में। इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि इस प्लान में किसी भ तरह की कोई लिमिट या FUP नहीं है। यह प्लान वाकई अनलिमिटेड है। यानी आपको न तो दिन के 1GB या 2GB डाटा नहीं बल्कि आप जितना चाहे या आप जितना खर्च कर पाएं उतना डाटा मिल रहा है। इसमें किसी भी तरह की दैनिक लिमिट नहीं है और न ही आपको दिन या रात के हिसाब से डाटा मिल रहा है। हालाँकि जैसे ही आपके प्लान की अवधि या 30 दिन पूरे होते हैं तो आपको आगे इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए 10KB डाटा को खर्च करने के लिए 3 पैसे अदा करने होंगे। इसके अलावा इस डाटा को आप रोमिंग में भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए भी आपको अलग से कोई चार्ज नहीं करना होगा।

हालाँकि BSNL की ओर से Rs. 1099 में अनलिमिटेड डाटा की ये पेशकश अपने आप में अभूतपूर्व है। क्योंकि इस तरह का प्लान अभी तक कोई भी टेलीकॉम कंपनी अपने यूजर्स को नहीं दे रही है।

अन्य प्लान्स से तुलना

यहाँ अगर हम इसी कीमत में अन्य टेलीकॉम कंपनियों के प्लांस से इसकी तुलना करें तो आपको बता दें कि एयरटेल के पास भी ऐसा ही प्लान है। जिसमें आपको 4GB प्रति दिन के हिसाब से 30 दिनों के लिए डाटा मिल रहा है। और इस प्लान की कीमत Rs. 999 है। इसके अलावा Rs. 999 में ही जियो भी एयरटेल की तरह ही लिमिट लगाकर आपको डाटा दे रहा है। यानी आपको जियो के इस प्लान में 1GB डाटा प्रति दिन के हिसाब से 90 दिनों के लिए दिया जा रहा है।

BSNL Unlimited data plan

अगर इसे सही प्रकार से समझें तो एयरटेल हमें 1GB डाटा के लिए लगभग Rs. 34.68 चार्ज कर रहा है। वहीँ अगर ऐसे ही हम जियो को देखें तो यह हमसे 1GB के लिए लगभग Rs. 11.1 ले रहा है। इसके अलावा अगर हम BSNL के प्लान पर गौर करें तो यह हमें एक दिन के लिए अनलिमिटेड डाटा महज Rs. 36.33 प्रति दिन के हिसाब से ले रहा है। और इस कीमत वह हमें किसी लिमिट में नहीं बल्कि बिना लिमिट का डाटा ऑफर कर रहा है। हालाँकि इतना करने के बाद भी इस प्लान में BSNL ने कुछ कमियाँ छोड़ दी हैं जिनपर भी ध्यान देना बहुत जरुरी है। तो आइये जानते हैं कि आखिर क्या कमी छोड़ दी है BSNL ने अपने इस प्लान में…

BNSL के इस प्लान में भी हैं कुछ कमियां

इसमें मुझे जो सबसे बड़ी कमी नजर आ रही है, और इसके बारे में मैंने ऊपर भी कुछ जिक्र किया है और वह है अनलिमिटेड वॉयस कॉल की… जहां जियो ने इस कमी को अपने लिए सबसे बड़े हथियार के रूप में पेश किया है और एयरटेल अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर भी अब इस और बड़ा ही ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। वहां BSNL ने इस और ध्यान ही नहीं दिया है। ऐसा इस प्लान को देखकर तो लग ही रहा है।

इसे भी देखें: Nokia 8 को टक्कर देंगे OnePlus 5 और Honor 8 Pro: जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स में अंतर

आपको यहाँ बता दें कि जो BSNL प्री-पेड यूजर्स Rs. 1099 वाले इस प्लान को लेते हैं, वह फ्री में वॉयस कॉल नहीं कर पाएंगे। और अगर ऐसा नहीं है तो इस अनलिमिटेड प्लान का कोई भी फायदा मुझे तो नजर ही नहीं आता है। अगर आप इसे सकारात्मक मान भी लें तो भी कोई भी यूजर्स एक प्लान महज डाटा के लिए और एक प्लान कॉलिंग के लिए तो कतई लेने वाला नहीं और जियो के आने के बाद तो ये संभावना बिलकुल ही ख़त्म सी हो गई है। क्योंकि जियो आपको डाटा के साथ साथ अनलिमिटेड कॉलिंग भी ऑफर कर रहा है। और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसके दम पर ही जियो ने अपने आप को इतनी जल्दी भारतीय टेलीकॉम जगत में स्थापित भी किया है। हालाँकि अगर आपके पास इंटरनेट है तो आपको अन्य माध्यम से भी कॉलिंग आदि कर सकते हैं जैसे आजकल आप व्हाट्सऐप आदि के माध्यम से भी कॉलिंग कर सकते हैं। लेकिन अभी भारत में यह उतना चलन में नहीं है। क्योंकि भारत में अभी तक हर जगह इंटरनेट ही मौजूद नहीं है।

इसके अलावा एक अन्य कमी भी इसमें मुझे जो नजर आ रही है वह यह कि जैसा कि सभी जानते हैं कि अभी तक BSNL के पास 4G नेटवर्क नहीं है और ऐसा नहीं होने के कारण साफ़ है कि जो डाटा, यानी जो अनलिमिटेड डाटा आपको इस प्लान में मिल रहा है वह महज 3G नेटवर्क तक ही सीमित है। तो इसे भी मैं एक बड़ी कमी के रूप में देख रहा हूँ। जहां आज 4G नेटवर्क ने 2G और 3G की जगह ले ली है। वहां अभी भी इतना पीछे रहना किसी को भी पसंद आने वाला नहीं है। हालाँकि जहां आप भी 4G नेटवर्क की सुविधा नहीं हैं उन क्षेत्रों या उन इलाकों में तो या प्लान काफी कारगर साबित हो सकता है। और जिन लोगों को इस तरह के फ्री इंटरनेट की जरूरत है उनके लिए तो या प्लान अपने आप में कुछ ही महत्त्व रखता है।

आपको बता दें कि BSNL समय समय पर इस तरह के प्लांस को लॉन्च करता रहा है और ऐसा वह अभी भी कर रहा है। लेकिन आपको बता दें कि इस तरह के अनलिमिटेड प्लान को कंपनी की ओर से पहली दफा ही पेश नहीं किया गया है। इससे पहले भी BSNL ऐसे ही प्लांस को बाजार में ला चुका है।

इसे भी देखें: लॉन्च से पहले GFXBench और AnTuTu पर नजर आया सैमसंग Galaxy Note 8

  • Published Date: August 17, 2017 1:00 PM IST