comscore बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट फोन सेवा, अब से कॉल रेट हो सकता है 35 रुपए प्रति मिनट | BGR India
News

बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट फोन सेवा, अब से कॉल रेट हो सकता है 35 रुपए प्रति मिनट

भारत संचार निगम लिमिटेड ने बुधवार को इनमारसेट के जरिए सैटेलाइट फोन सेवा लॉन्च कर दी है।

satphone-shutterstock-image

सरकारी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने बुधवार को इनमारसेट के जरिए सैटेलाइट फोन सेवा लॉन्च कर दी है। जिससे भारतीय सरकार और निजी क्षेत्र के ग्राहकों को इनमारसैट टेक्नोलॉजी का उपयोग कर कॉल कर सकेंगे। बीएसएनएल ने भारत में सैटेलाइट आधारित दूरसंचार सेवाएं मुहैया कराने के लिए लंदन स्थित सैटेलाइट सेवाओं की कंपनी ‘इनमारसैट’ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सेवा उन क्षेत्रों को भी कवर करेगी जहां ट्रेडिशनल मोबाइल नेटवर्क मौजूद नहीं हैं।

इस सेवा को शुरू किए जाने के मौके पर दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘पहले चरण में आपदा प्रबंध, राज्य पुलिस, सीमा सुरक्षा बल कामकाज देखने वाले विभागों और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह फोन दिया जाएगा। बाद में विमान यात्रा करने वाले और जहाजों से सफर करने वालों को यह सेवा उपलब्ध होगी।’ रिपोर्ट के मुताबिक, इनमारसैट 30 साल से अधिक समय से भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। वहीं, 8 लाख डॉलर की अनुमानित लागत पर सैटेलाइट गेटवे बनाया गया था।

यह सेवा उन इलाकों को भी जोड़ सकती है जहां कोई नेटवर्क नहीं है। इनमारसैट अंतराष्ट्रीय नौवहन उपग्रहण दूरसंचार संगठन है जो उपग्रहमंड का परिचालान करता है। इस मंडल में 14 सैटेलाइट काम करते हैं। बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘यह डिजिटल इंडिया के लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण कदम है और यह सुनिश्चित करना है कि कनेक्टिविटी सभी के लिए उपलब्ध है।’ हालांकि यह अभी तक आधिकारिक नहीं है, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, 35 रुपए प्रति मिनट के हिसाब से कॉल रेट हो सकता है।

इसे भी देखें: शाओमी Mi Max 2 आज चीन में होगा लॉन्च, 6.44-इंच डिसप्ले और 5,349mAh बैटरी से हो सकता है लैस

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने इनमारसैट के जरिए सैटेलाइट फोन सेवा पेश की है। शुरूआत में इसे सरकारी एजेंसियों को दी जाएगी और बाद में चरणबद्ध तरीके से इसे नागरिकों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह सेवा उन इलाकों को भी जोड़ सकती है जहां कोई नेटवर्क नहीं है। इनमारसैट अंतराष्ट्रीय नौवहन उपग्रहण दूरसंचार संगठन है जो उपग्रहमंड का परिचालान करता है। इस मंडल में 14 उपग्रह काम करते हैं।

इसे भी देखें: एयरटेल, वोडाफोन ने पेश किया इंटरनेशनल ट्रैवल पैक, 60-90 प्रतिशत तक कम हो सकता है आपका मोबाइल बिल

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘हम वॉयस और एसएमएस के साथ आज से सैटेलाइफ फोन सेवा शुरू कर रहे हैं।’ देश में फिलहाल सैटेलाइट फोन सेवा टाटा कम्युनिकेशंस उपलब्ध कराती है। श्रीवास्तव ने बताया कि टाटा कम्युनिकेशंस की सेवा 30 जून, 2017 को समाप्त हो जाएगी।

फिलहाल देश में 1,532 अधिकृत सैटेलाइट फोन कनेक्शन हैं, जो देश में परिचालन कर सकते हैं। इनमें से ज्यादातर का इस्तेमाल सुरक्षा बलों द्वारा किया जा रहा है। टाटा कम्युनिकेशंस ने समुद्र से जुड़े समुदायों को जहाजों पर ऐसे फोन के इस्तेमाल के 4,143 परमिट दिए हैं।

इसे भी देखें: महज़ 3 घंटे के लिए सैमसंग Galaxy C7 Pro स्मार्टफोन पर मिल रहा है ये सबसे बड़ा डिस्काउंट, जल्दी करें!

Also Read In English: BSNL launches satellite phone services in India; call rates expected to start at Rs 35 per minute

  • Published Date: May 25, 2017 9:45 AM IST