comscore जानें हैकर्स से कैसे बचाएं अपना फेसबुक अकाउंट, ये टिप्स आयेंगे आपके बहुत काम... | BGR India
News

जानें हैकर्स से कैसे बचाएं अपना फेसबुक अकाउंट, ये टिप्स आयेंगे आपके बहुत काम...

फेसबुक पर यूजर्स से जुड़ी निजी जानकारियों की चोरी होने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

facebook glass logo

आजकल आए दिन हैकिंग और ऑनलाइन फ्रॉड के कई किस्से सुनने और देखने को मिलते ही रहते हैं। कभी किसी की डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कर लिया जाता है, तो कभी किसी की आईडी पासवर्ड हैक कर लेते है। वहीं, फेसबुक पर यूजर्स से जुड़ी निजी जानकारियों की चोरी होने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हैकर्स आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड को आसानी से हैक कर लेते हैं। हम बता रहे हैं कि कैसे हैकर आपके फेसबुक अकाउंट को हैक कर सकता है। साथ ही इससे बचने के तरीके भी बता रहे हैं। तो आईये जानते हैं कि कैसे हम अपने फेसबुक अकाउंट को हैकर्स से बचा सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले एक स्ट्रांग पासवर्ड सेट करें। पासवर्ड में अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ या कोई भी पर्सनल डिटेल्स ना डालें। वैसे तो जितना लंबा पासवर्ड होगा आपका अकाउंट भी उतना ही सेफ होगा, क्योंकि हैकर्स को इसका अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसमें लैटर, नंबर, कैरेक्टर का इस्तेमाल करें जिससे हैकर को आपके अकाउंट हैक करने में दिक्कत हो।

इसे भी देखें: जियो को टक्कर देने के लिए वोडाफोन ने पेश किया नया प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 70GB 4G डाटा

स्टेप 2: अपने फेसबुक पासवर्ड का कही ओर इस्तेमाल ना करें। याद रखें का आप हर अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड सेट करें।

स्टेप 3: पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें। कई बार होता है कि आप स्टांग पासवर्ड सेट करते है, जिसे आप बाद में भुल भी सकते है। वहीं, ऐसे कई अच्छे पासवर्ड मैनेजर हैं जो आपके पासवर्ड को एन्क्रिप्ट और सेफ रखने में करेंगे।

स्टेप 4: हर छह महीने में अपना पासवर्ड बदले। आपके द्वारा सेट किए गए पासवर्ड को बदलते रहना भी जरूरी है। अगर किसी भी साइट्स पर एक लंबे वक्त तक आप एक ही पासवर्ड रखते हैं तो उसका गलत हाथों में जाने का खतरा रहता है।

इसे भी देखें: यूट्यूब पर बंद होगा वीडियो एडिटर और फोटो स्लाइड शो टूल

स्टेप 5: अपने फेसबुक पासवर्ड को किसी के साथ भी शेयर ना करें।

स्टेप 6: वेब ब्राउजर पर पासवर्ड याद रखें की सुविधा का उपयोग ना करें। यह तब ज्यादा जरुरी हो जाता है, जब आप किसी दूसरे के कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है।

इसे भी देखें: HTC U12 स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट डिजाइन सामने आया, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 24, 2017 6:00 PM IST