comscore

वीडियो

Gmail में ऐसे शेड्यूल करें ईमेल, तय समय पर अपने आप चला जाएगा मेल

अगर आप जीमेल का उपयोग करते हैं तो आपको उसके इस फीचर की जानकारी जरूर होनी चाहिए। जीमेल यूजर्स को मेल शेड्यूल करने की सुविधा देता है। कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके ऐसा किया जा सकता है।

Dharmik Patel   |    Updated: August 12, 2021 12:29 PM IST

Gmail का उपयोग ज्यादातर लोग करते हैं। ऑफिस का काम करने से लेकर पढ़ाई करने वाले तक, सभी लोगों के लिए यह उपयोगी है। नोट्स या फिर कोई रिपोर्ट आदि Gmail से मेल कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम काम के चक्कर में कोई जरूरी मेल करना भूल जाते हैं।

यूजर्स की इस समस्या को दूर करने के लिए Google ने Gmail में Email शेड्यूल करने की सुविधा दी है। यह सर्विस अप्रैल, 2019 में भी जीमेल में ऐड हो गई थी। हालांकि, आज भी कई लोग न तो इसके बारे में जानते और न ही इसको यूज करना जानते हैं।

कई बार एक तय समय पर कुछ ईमेल भेजने होते हैं और काम में लग जाने के कारण हम ऐसा करना भूल जाते हैं। या फिर किसी काम से ऑफिस में न होने के कारण भी ऐसा नहीं कर पते है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आती है तो आप वह ईमेल ड्रॉफ्ट कर सकते हैं। साथ ही जिस समय पर भेजना है, उस समय के लिए शेड्यूल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से वह ईमेल उस तय समय पर अपने आप चला जाएगा। Gmail की इस सर्विस को यूज करने का पूरा तरीका नीचे बताया गया है।